The smart Trick of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके That No One is Discussing

Wiki Article



गुरु पुष्य योग में बिल्कुल भी घर न लाएं ये चीजें, पड़ेगा धन-संपदा पर बुरा असर

यदि आप कमर दर्द या पीठ दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गतिविधियों को बहुत ज्यादा सीमित न करें। यहां तक कि अगर आपकी कमर में बहुत दर्द हो रहा हो, तब भी धीरे-धीरे काम करना बिस्तर पर सीधे लेटे रहने से बेहतर है। यदि आप अपनी कमर को हिलाते डुलाते रहेंगे, तो यह अधिक लचीली हो जाएगी।

अगर आपकी कमर में दर्द है तो आपको अपने सोने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए और सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि:

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आपकी कमर में भी अक्सर दर्द रहता है तो रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करना शुरू कर दें। ये हड्डियों को मजबूत करके दर्द में आराम दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते है। लेकिन ध्यान रहे दूध गर्म ही पीना है, ठंडे दूध से फायदा नहीं होगा।

एक कप पानी लेकर उसे उबलने के लिए रख दें।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल कमर दर्द का रामबाण इलाज क्या है?

कमर की नस website ब्लॉक होने पर उस हिस्से के अंदर सुन्नपन, झुनझुनाहट, कमजोरी और दर्द महसूस होता है। ऐसे में आपको किसी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ‌डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां देते हैं। इसके अलावा डॉक्टर कुछ घरेलू उपाय की भी सलाह दे सकते हैं। घरेलू उपायों में सिकाई करना, हल्दी वाला दूध पीना इत्यादि शामिल हैं। 

बहुत दुर्लभ मामलों में ही कमर दर्द का इलाज करने के लिए ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ती है।

उपयोग एंटी-इनफ्लेमेट्री दवाएं: कई एंटी-इनफ्लेमेट्री दवाएं उपलब्ध हैं जो कमर दर्द को कम कर सकती हैं।

वाइट फ्रॉक पहने ये बच्ची है टीवी की टॉप एक्ट्रेस, मां से लेकर बहू के रोल में जीत चुकी हैं फैंस के दिल, क्या बता पाएंगे नाम

कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से कमर दर्द 

गलांगल कमर दर्द का देसी इलाज होता है। यह अदरक के जैसा होता है और इसके अंदर कई ऐसे एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे पीठ के दर्द में प्रयोग किया जा सकता है। घर में पीठ दर्द ठीक करने के लिए इसकी चाय बनाकर सेवन की जा सकती है। 

वजन का ध्यान रखें ताकि कमर पर ज्यादा भार न पड़ें।

आर्टिफिशियल डिस्क: आर्टफिशियल डिस्क धातु और प्लास्टिक से मिलकर बने होते हैं। रीढ़ की किन्ही दो हड्डियों के बीच इन आर्टिफिशियल डिस्क को लगा दिया जाता है।

Report this wiki page